Monday, July 29, 2013

हमें ये बेखबरी का दौर तोडना होगा. ...

ये सावन का महीना है. बादलों की सरकार और बूंदों की व्यवस्ता चल रही है. हम भीतर से लेकर बाहर तक सावन के रंग में रंग गए हैं और इस समय मन जब तब गा उठता है....सावन का महीना पवन करे शोर..जियरा रे ऐसे नाचे जैसे बन में नाचे मोर...| मैं कल अपनी बाइक पर लौट रहा था. कि तभी बारिश होने लगी, बारिश की रिमझिम में मन यही गीत गाने लगा. सुनील दत्त और नूतन पर फिल्माया ये गीत 1967 में बनी फिल्म “मिलन” का है. ये तो मुझे पता था पर दिल अलग ही सवाल पूछ बैठा, ये गीत लिखा किसने है? फिर क्या था, मन अशांत हो गया. एक ग्लानी का भाव उमड़ उठा, और मैं सोचने लगा की ये गीत जो देश में सावन के प्रतीक गीतों में से एक है और बारिश की एक बूँद भी शरीर पर गिरते ही हर हिन्दुस्तानी दिल इसे गुनगुना उठता है, उसके ही लेखक का नाम नहीं मालूम. ऐसे ही न जाने कितने गीत हैं जो वक्त का बंधन तोड़ कर हमारी जिंदगी, हमारी खुशी, हमारे गम का हिस्सा है पर हम उन नामों को नहीं जानते जिन्होंने हमारी अनकही अमूर्त भावना को गीत के रूप में साकार किया और हमारे कई अव्यक्त भावों को अमर स्वर दिए. जब हम-आप उदास होते है और कुछ नहीं समझ आता तो अकसर “आनंद” फिल्म का गाना “ जिंदगी कैसी है पहेली हाय!...या “सफर” फिल्म का गीत “जिंदगी का सफर है ये कैसा सफर..या फिर ऐसे ही अनगिनत गाने हैं जिनसे हम अपना दर्द बाँट लेते हैं. ये गीत कभी हमारे आंसूं पोछ कर काँधे का सहारा देते हैं तो कभी उदास मन में एक नई उमंग भर देते है. पर अफ़सोस हम उन नामों को नहीं जानते जिन्होंने हमें इतने अनलोम तोहफे दिए.

ऊपर जो मैंने दो गीत बताये हैं उनके बोल पढते ही आपके दिमाग में जो पहली तस्वीर बनेगी वो राजेश खन्ना की होगी क्योंकि ये गीत उनपर ही फिल्माए गए हैं पर आपके दिमाग में “योगेश” और “इंदीवर” का नाम तक नहीं आयेगा. जो इन गीतों के गीतकार है. ये हम दर्शकों की उदासीनता कहें, या फ़िल्मी दुनिया का बेजा दस्तूर. जो हिंदी फिल्मों का गीतकार हमारी जिंदगी में इतनी अहमियत रखने के बावजूद इतना उपेछित है. हम दिन रात जिस गीतकार के लिखे गीत गुनगुनाते रहते हैं उसके नाम तक को नहीं जानते और न जानने की कोशिश ही करते हैं.

 मैं जब किसी को कोई गीत गाते सुनता हूँ और उससे उसके लेखक का नाम पूछता हूँ तो 99.99% लोगों को गीतकार का नाम नहीं मालूम होता. ये एक ऐसा सच है जो कई सारी सच्चाइयों को झुठला देता है. जैसेकि अच्छे गीत ही फिल्म की जान होते है, गाने अच्छे हैं तो फिल्म कभी घाटा नहीं खा सकती या फिर अच्छे गीत फिल्म को अमर बना देते हैं. मैं पूछता हूँ अगर ऐसा है तो इन गीतों को लिखने वाले गीतकारों की हालत इतनी दयनीय और जिंदगी इतनी गुमनाम क्यों है. मुझे ये कहते हुए थोड़ी सी भी झिझक नहीं होती कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री लेखकों और गीतकारों के खून पी कर पनप रही है. ये उनके गुमनाम संघर्ष और शोषण पर टिकी हुई है. और हम, हमारे ग़मों को आवाज़ देने वालों के ग़मों से बेखबर हैं. 

कितने नाम गिनाएं जाएँ, फेहरिस्त बहुत लंबी है गुमनाम शहीदों की, योगेश, इंदीवर, राजेंद्र किशन, भारत व्यास, अनजान, प्रेम धवन, गुलशन बवरा, आरज़ू लखनवी, शैलेन्द्र, ये कल के वो नाम हैं जो हमारे आज में गुनगुनाते है. जो हमारे जिंदगी का हिस्सा हैं. आज के कुछ नाम जो अपना कल दोहरा रहे है और अपने पुरखो की तरह ही गुमनामी में ही गीत लिखे जा रहे है जैसे मिथुन, संदीप नाथ, तुराज़, संजय मासूम, इरशाद कामिल, हिमांशु कुमार, शब्बीर अहमद, निरंजन इयांगर, रजत अरोरा, अमिताभ भट्टाचार्य, जावेद बशीर, कुमार, प्रिया पंचाल,  न जाने कितने युवा गीतकार और लेखक है जो लगातार उन्दा लेखन कर रहे है पर हम उन्हें नहीं जानते. हम हिन्दुस्तानी, पटकथा लेखक और गीतकार के नाम पर जावेद और गुलज़ार से आगे ही नहीं बढ़ पाते. पर अब समय बदल चूका है. एक पूरी की पूरी खेप आ चुकी है जो बहुत ही उन्दा और जिन्दा लिख रही है. जरूरत है तो बस उनके हुनर को उनका हक देने की. उनकी वो पहचान उन्हें देने की जिसके वो हक़दार हैं. 

मैंने जितने नाम ऊपर गिनाये हैं, उन सबके गीत और फ़िल्में तो मैं यहाँ नहीं बता सकता पर इतना जरूर कह सकता हूँ कि इनके लिखे गीत और संवाद, हमारी  जिंदगी का अटूट हिस्सा हैं और उनके बिना शायद हम खुद को पूरी तरह व्यक्त नहीं कर सकते. त्यौहार नहीं मना सकते, हंस नहीं सकते, रो नहीं सकते. 

अब इन दिनों आशिकी 2 का ही मशहूर गीत “सुन रहा है न तू, रो रहा हूँ मैं.... को लें ले, जो संदीप नाथ जैसे युवा गीतकार  ने लिखा है, या "राँझना" जैसी सुपरहिट फिल्म जिसे हिमांशु कुमार ने लिखा है पर ये  हममें से कईयों को नहीं पता होगा . हमें ये बेखबरी का दौर तोड़ना होगा. और मुझे ये उम्मीद है की वो दिन जल्द ही आयेगा.

मेरा ये लेख दैनिक जागरण के (आई नेक्स्ट) में दिनांक 17-10-2013 को प्रकाशित हुआ है. लिंक नीचे है यदि चाहें तो वेबसाइट पर भी पढ़ सकते है.




Saturday, July 13, 2013

जिंदगी ज़ब्त हो गयी शायद...

समंदर पर चल कर आती हुई लहर जैसे किनारे पर सर पटक कर मर जाती है वैसे ही उस दिन मरे थे कई ज़ज्बात, आखरी बार तडपते हुए देखा था उन्होंने मुझे, मानो कुछ भी नहीं कहना चाहते वो मुझसे और मैं खड़ा था वहीँ पर जैसे खड़े रह जाते हैं स्टेशन के किनारे के पेड़, जाती हुई रेलगाड़ी को देखते हुए, सब कुछ ऐसा घटा जैसा उसे घटना चाहिए. आस-पास जो हवा थी अचानक पानी बन गयी थी और एक नाकाम कोशिश जो बहुत पहले गंगा में डूब मरने की,  की थी, कामयाब होने पर अमादा थी. दम घुट रहा था और जहन में एक गाना गूँज रहा था "तड़प तड़प के इस दिल से आह निकलने लगी कि ऐसा क्या गुनाह किया कि लुट गए हम तेरी मोहब्बत में..." मन ही मन हम जल रहे थे पर होंठों पर मुस्कान थी. कितना कठिन होता है, रोते हुए हंसना हमने जान लिया था उसी एक क्षण में. आँखों में शाम उतर आई थी और कड़ी धूप में भी ऐसा लग रहा था कि बारिश हो रही हो. सिविल लाइन की रोड जहाँ थोड़ी सी सावधानी हटने पर मौत पक्की मानी जाती थी. मेरी आँखों में बिलकुल सूनसान दिख रही थी. उस समय मुझे कोई आदमी नहीं कह सकता था. मैं बिलकुल एक कटी पतंग हो गया था. जिसे कोई लूटना वाला भी नहीं था. जिसके हाँथ में मेरी डोर थी उसी ने डोर हाँथ पर से तोड़ दी थी और मारा था एक गुलाबी फ़्लाइंग किस धीरे से, मीठी मुस्कान चिपका कर,  भाई मन तो करा था कि उसकी फ़्लाइंग किस पर एक जोरदार किक चपका दें, पर क्या करें  मरते हुए आदमी में कोई ऐटीट्यूड नहीं होता, वो या तो कराह सकता है या मुस्कुरा सकता है. मैं उस समय कराहना चाहता था पर मुस्काना पड़ा. 

 वो यूं तो मेरे सामने से चली गयी थी पर मुझे वो साइकिल चलाती हुई दिख रही थी और मैं जो पेड़ों की तरह खड़ा था. उसने भी एक रेंजर साईकिल की सवारी कर ली थी. हम छ: साल पीछे चले गए थे. शायद शाम का वक्त था और हम दोनों कोचिंग से पढ़ कर वापस आ रहे थे. मैं उसके पीछे और वो मेरे आगे थी. उसके बराबर चलने की हिम्मत मेरे में नहीं थी. पर वो अक्सर मुझे आगे अपने साथ बुला लेती थी. उसकी आँखों में रेगिस्तान और समंदर दोनों थे और इसीलिए मैं उसकी आँखों में या तो डूबने लगता था या हांफने लगता था. वो अक्सर समझ जाती थी की मैं डूब रहा हूँ या हांफ रहा हूँ और खिलखिला कर हँसने लगती थी. जब वो हँसती थी न!  तो लगता था जैसे मानो मोहल्ले की मंदिर में आरती हो रही हो. बिलकुल पवित्र हंसी थी उसकी. मैं शाहरुख खान की तरह उसका नाम पुकारना चाहता था पर "ओम नम: शिवाय" बोल बैठता था. उसका और मेरा परिवार शिव जी का भक्त था. दोनों ब्राह्मण परिवार थे.

वो निराला चौक से अपने घर के लिए मुड जाती थी और मैं हनुमान जी की मंदिर की ओर मुड जाता था. क्योंकि मैं उसके पीछे ये कह कर आता था की मुझे हनुमान जी के दर्शन करने जाना है. हर दिन विदा होते हुए "आई लव यू" कहने का मन करता था पर "जय श्री राम" कह बैठता था. वो समय, समय जैसा नहीं था, वो कबूतर का पंख था जो थोड़ी सी हवा लगने पर फुदकने लगता था. पकड़ना मुश्किल था उन दिनों मुझे भी और मेरे समय को भी.....अरे भाई  मैं जनता हूँ की मैं सिविल लाइन में खड़ा हूँ और मेरे आस-पास कोई नहीं है. जो थी वो जा चुकी है. मैं छ: साल पीछे कहीं पर उलझा हुआ हूँ. हवा पानी हो चुकी है और रोड से सारी गाडियां गयाब हो गयी है. मैं जो एक पेड़ की तरह खड़ा था वो साइकिल में सफर कर रहा हूँ और वो लड़की जो कार में अभी-अभी चली गयी है. वो साइकिल से घर लौट चुकी है. तुम मुझे वापस बुलाना चाहते हो और सिविल लाइन में फैले हुए बवाल को खतम करना चाहते हो पर मैं एक भँवर में फंस चूका हूँ और फिलहाल वापस नहीं आ पाउँगा.ये मेरी मजबूरी भी है और मेरी इच्छा भी.

         मेरी आँखों में दृश्य बदल रहे हैं और अब मैं हमारे कसबे के सबसे व्यस्त चौराहे से  कोयले की बोरी लिए हुए गुजर रहा हूँ मेरे दिमाग में एक तस्वीर है जो उस लड़की की है जिसे मैं बचपन में प्यार करता था. ये बात और है कि उस समय मुझे प्यार की स्पेलिंग भी नहीं मालूम थी. यही कोई दूसरी या तीसरी कक्षा रही होगी. उस लड़की के बाल मुझे बहुत अच्छे लगते थे और जब मैं उसे याद करता था तो मेरी आँखों में उसके बाल ही दिखाई देते थे. मैं उसे एक कविता समझता था और उसे पढना चाहता था। उसे नए सिरे से रचना चाहता था। शायद इसीलिए मैं बचपन से ही कवी बनना चाहता था, बिना ये जाने हुए की कवी कोई बनता नहीं समय लोगों को कवी बना देता है। वो जब हंसती थी तो ब्रम्हांड के सारे नियम टूट कर बिखर जाते थे और एक आह सी उठती थी. जो प्रकृति स्वयं उसके सौन्दर्य से इर्ष्या करके भर रही होती थी. वो कुल मिला के बहते हुए पानी की धारा थी और मैंने उस पर कुछ लिखना चाह था. शायद लिख भी दिया था पर पढ़ नहीं पाया और पानी आगे बह गया था। बह कर कहाँ गया पता नहीं पर मैं प्यासा हूँ, था और रहूँगा उस पानी के लिए जिसकी सतह पर मैंने समय को कविता बना कर लिख दिया था। मैंने खुद को गढ़ा था उसकी हर एक बूँद में। उस पानी की धार जैसी लड़की का नाम 'स्नेहा' था. वो कहाँ की थी पता नहीं पर रहती मेरे दिल में थी.

 कक्षा तीन तक जिंदगी अपनी रफ़्तार में चल रही थी. सुबह माँ की डाँट उठाती थी और शाम को खेल की थकान सुला देती थी. दिन मनो शुरू होते ही खतम हो जाया करता था. पढाई करना एक औपचारिकता थी जिसे मैं औपचारिक रूप से ही निभा रहा था. रोज मैडम की डाँट-मार मिलती थी और वो भी जिंदगी का हिस्सा हो गयी थी. पर स्नेहा के आने के बाद मैं पढाई को पढाई की तरह करने लगा था. क्योंकि यही एक रास्ता था उसके करीब जाने का, उससे रिश्ता बनाने का. इन सब के बीच दो साल बीत गए और मैं पांचवीं पास करके सरकारी कालेज में अपनी बारहवीं तक की पढाई के लिए चला गया. स्नेहा आठवीं तक वहीँ पढ़ती रही. स्नेहा के पास मेरा जैसे कुछ छूट गया था. मैं नहीं जनता क्या था वो? पर उसे देखने की दिल में उन दिनों एक अजीब सी उलझन रहा करती थी. मैंने तब तक प्यार का नाम भी नहीं सुना था. इसलिए मैं उसे प्यार नहीं कह पाया था. वो क्या है ? या क्या हो रहा है? मैं नहीं जनता था. मैं रोज लंच के बाद कालेज की दिवार फांद कर उसे देखने के लिए भाग आता था. मैं उसका पीछा करते हुए उसके घर तक जाता और उसे तब तक निहारता रहता जब तक वो घर के भीतर नहीं चली जाती.तीन साल तक मेरी यही दिनचर्या रही. फिर आठवीं की छुट्टियाँ हुई और वो जो उन छुट्टियों में कहीं गयी फिर कभी नहीं आई. मैं उसे तलाशता रहा पर कभी नहीं मिल सका.